लोकसभा चुनाव 2019: अगड़ों को पार्टी से जोड़ने के लिए RJD ने बनाया ये सुपर प्लान, क्लिक कर जानें…

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजद अगड़ों को पार्टी से जोड़ने के लिए सवर्ण प्रकोष्ठ का गठन करेगा। भाजपा में यह प्रकोष्ठ पहले से है। गरीबों सवर्णों को आर्थिक आधार पर दस फीसदी आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन बिल का पार्टी ने लोकसभा में भले ही विरोध किया है, लेकिन इस समाज को लुभाने की कोशिश शुरू कर दी है।


प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामचंद्र पूर्वे सवर्ण प्रकोष्ठ के गठन को लेकर पार्टी नेतृत्व की हरी झंडी का इंतजार कर रहे हैं। राजद प्रमुख लालू प्रसाद पूर्व में कई बार सार्वजनिक मंचों से आर्थिक आधार पर गरीब सवर्णो को आरक्षण देने की वकालत कर चुके हैं। साथ ही उनका जोर रहा है कि जातीय जनगणना की रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए, ताकि अधिक से अधिक गरीबों को उनका अधिकार दिलाया जा सके। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में जब राजद अपना वजूद बचाने को जद्दोजहद कर रहा था तब सवर्ण मतदाता ही उसके तारणहार बने थे।

उस चुनाव में महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र से उमाशंकर सिंह, वैशाली से रघुवंश प्रसाद सिंह तथा बक्सर से जगदानंद सिंह राजद के टिकट पर निर्वाचित हुए थे। जबकि खुद लालू प्रसाद पाटलिपुत्र सीट से चुनाव हार गए थे, पर सीट से जीतने में सफल रहे थे।

सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर राजद में हाल ही में राज्यसभा के सदस्य बनाए गए राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. मनोज झा को इसकी कमान सौंपने की तैयारी है। यह भी चर्चा है कि बिहार में दिग्गज नेता स्व. ललित नारायण मिश्र के परिवार से आने वाले पार्टी के प्रदेश सचिव संजीव कुमार मिश्र को भी यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

Related posts

Leave a Comment