खसरा व रुबैला टीकाकरण अभियान में मीडिया की हो भूमिका — डीएम चंद्रशेखर सिंह

समस्तीपुर [रमेश शंकर झा] :- खसरा व रुबैला टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर शुक्रवार को एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला आयोजित की गयी। इसमें डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि टीकाकरण अभियान की सफलता में मीडिया की सकारात्मक पहल आवश्यक है। किसी भी सामाजिक कार्य एवं योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में मीडिया की भूमिका अहम होती है।

उन्होंने कहा कि 15 जनवरी से बिहार के सभी जिलों में खसरा रुबैला टीकाकरण अभियान शुरू होगा। इस अभियान के तहत जिले के सभी नौ माह से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चों को यह टीका दिया जायेगा। डीएम ने कहा कि भारत सरकार 2020 तक खसरा उन्मूलन एवं रुबैला कंजनाइटल रुबैला सिंड्रोम पर नियंत्रण का भी लक्ष्य रखा है। इस लिये इस अभियान के तहत कम से कम अपने लक्ष्य का 95 प्रतिशत बच्चों को टीकाकरण दिलाना सुनिश्चित करना है। इसके लिये सभी स्कलों में शिक्षकों, एचएम, सेविका-सहायिकाओं, आशा, एएनएम एवं डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

डीआईओ डॉ. सतीश कुमार सिंहा ने बताया कि अभियान के तहत लाभुकों की कुल संख्या 16 लाख 53 हजार 727 है। इसके लिये 11511 टीकाकर्मी, 3537 पर्यवेक्षक की तैनाती की गयी है। इस अभियान को दो महीने के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें मीडिया के सहयोग बिना इसे पूर्ण नहीं किया जा सकता है।

खसरा एक जानलेवा बीमारी है, जो वायरस से फैलता है। रुबैला भी खतरनाक बीमारी है। इसलिये सभी लोगों को अपने-अपने बच्चों को यह टीका दिलाना है। मौके पर एसआरसी दिलीप कुमार झा, एसएमसी राजीव कुमार, एसएमओ डॉ. सुधानंद, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. एके साहू, डॉ. जीसी कर्ण, डॉ. यूएस प्रसाद, अनिता आदि उपस्थित थे।

समस्तीपुर टाउन संवाददाता रमेश शंकर झा की रिपोर्ट 

Related posts

Leave a Comment