सौगात: आज बिहार आएंगे PM मोदी, करेंगे कई योजनाओं का शुभारंभ

फाईल फोटो : माननीय प्रधानमंत्री, भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर आज बिहार आएंगे। अपने संक्षिप्त दौरे में वे राज्य को कई सौगातें देंगे। वे पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में भाग लेंगे और मोकामा से कई योजनाओं का शिलान्यास और कार्यारंभ करेंगे। उनके आगमन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पटना में बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है।

प्रधानमंत्री शनिवार को सुबह 10.40 बजे वे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे और सीधे शताब्दी समारोह में भाग लेने के लिए सायंस कॉलेज सड़क मार्ग में जाएंगे। शताब्दी समारोह संपन्न होने के बाद वे पटना एयरपोर्ट आएंगे और यहां से मोकामा के लिए हवाई मार्ग से रवाना होंगे। मोकामा में दोपहर एक बजे वे 3031 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे।

इनमें मोकामा में गंगा पर छह लेन का पुल, औंटा-सिमरिया व बख्तियारपुर-मोकामा सड़क का चार लेन में चौड़ीकरण, महेशखुंट-सहरसा-पूर्णिया और बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा दो लेन सड़क का कार्यारंभ शामिल है। इसके अलावा पटना शहर के चार सीवरेज प्लांट का भी शिलान्यास करेंगे, जिनकी लागत 738 करोड़ है। इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त

पीएम के आगमन को लेकर पटना और मोकामा में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। बड़ी संख्या में पुलिस अफसरों और जवानों को तैनात किया गया है। कारकेड के रास्ते में बैरिर्केंडग की गई है। पुलिस मुख्यालय के आदेश पर पीएम के कार्यक्रम में एसपी रैंक के 10 अफसरों को प्रतिनियुक्त किया गया है। ये पटना में तैनात एसपी रैंक के अफसरों के अलावा है। इसके साथ ही 3 अपर पुलिस अधीक्षक और 11 पुलिस उपाधीक्षक भी तैनात रहेंगे।

02 दर्जन एसपी, एएसपी व डीएसपी प्रतिनियुक्त पीएम की सुरक्षा में
10 एसपी अलग से रहेंगे पटना में पुलिस मुख्यालय के आदेश पर
03 एएसपी और 11 डीएसपी भी सुरक्षा व्यवस्था की संभालेंगे कमान

पटना में तैनाती :

2120 पुरुष, 230 महिला पुलिसकर्मी,
दो कंपनी बीमएपी, एक कंपनी स्टेट रैफ, एसटीएफ की 8 क्यूआरटी

मोकामा में तैनाती :

1400 लाठी पार्टी, स्टेट रैफ की एक कंपनी,
एसटीएफ की दो चीता यूनिट, अश्वरोही पुलिस बल की चार टीम
एटीएस की 2 क्यूआरटी टीम

पीएम कब कहां :

10.40 बजे दिल्ली से पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे
11.00 बजे पटना एयरपोर्ट से सायंस कॉलेज पहुंचेंगे
01.00 बजे पटना एयरपोर्ट से मोकामा रवाना होंगे
02.40 बजे मोकामा से पटना के लिए रवाना होंगे
03.15 बजे पटना एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना होंगे

Avinash Roy

Chief in Editor at Samastipur Town Web Portal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *