बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण बढ़ रही ठंड

13_12_2016-12sam13-c-2

समस्तीपुर। अभी लोगों को ठंड और सताएगी। सुबह-शाम घना कोहरा छाया रहेगा। दोपहर में धूप निकलने के बाद भी ठंड का कहर जारी रहेगा।

राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. ए. सत्तार ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। वातावरण में नमी काफी बढ़ गई है। हालांकि सोमवार को दिन में हल्की धूप खिलने से लोगों ने थोड़ी राहत महसूस की लेकिन शाम होते ही ठंड ने फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया। पिछले पांच दिनों से कोहरे और ठंड की वजह से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है। लोग जरूरी काम से ही घरों से निकले। सड़कों पर आम दिनों की तरह भीड़ नहीं दिख रही। आज दोपहर में धूप खिलते ही लोग घरों छतों व और खुली जगहों पर धूप सेंकने के लिए पहुंचे, लेकिन पछिया हवा के कारण वे अधिक देर तक धूप में नहीं बैठ सके। ठंड से सबसे ज्यादा परेशानी गरीबों, मजदूरों व रिक्सा-ठेला चालकों को हो रही है। वे कंपकपाने वाली ठंड में फुटपाथ पर समय काटते हैं। प्रशासनिक स्तर पर प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं कराई गई है। इस बीच उजियारपुर के बेलारी गांव के गणेश सहनी की मौत ठंड से हो गई।

—————-

ठंड से स्कूली बच्चे परेशान
कड़ाके की ठंड के कारण स्कूली बच्चे परेशान हैं। ठंड से उनका चेहरा लाल हो जा रहा है। हालांकि प्रशासन ने स्कूल का समय बढ़ा दिया है। शून्य से 8 कक्षा तक के सभी स्कूल सुबह 9 बजे से ही खुलते हैं फिर भी बच्चों को ठंड सता रही है।

————–

संघ ने की प्राथमिकी स्कूलों को बंद करने की मांग

जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव अनिल कुमार एवं अराजपत्रित प्रारंभिक शिक्षक संघ के शिवचंद्र राय ने जिलाधिकारी को आवेदन देकर ठंड को देखते हुए प्राथमिक स्कूलों को बंद करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि शीत लहर का प्रकोप पिछले कई दिनों से जारी है। ठंड में स्कूल जाने-आने से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकुल प्रभाव पड़ रहा है। स्कूल में बच्चों की उपस्थिति भी ठंड से प्रभावित हो रही है। उजियारपुर, संस : रविवार को बेलारी गांव के गणेश सहनी की मौत ठंड से हो गई। स्थानीय मुखिया रामकिशोर महतो, भाजपा नेता ललन प्रसाद ¨सह ने इसकी पुष्टि की है। कमला पंचायत में सोमवार को स्थानीय हरिवंश नारायण ¨सह स्मृति फांउडेशन के तत्वावधान में विकास मंच की बैठक हुई। जिसमें ठंड को लेकर चौक चौराहों पर अलाव की व्यस्था की मांग की है। अध्यक्षता प्रो. दिनेश कुमार यादव व संचालन संयोजक राकेश कुमार ठाकुर ने किया।

Related posts

Leave a Comment