मंत्री शाहनवाज हुसैन का एलान, सिल्क सिटी के रूप में विकसित हो रहा भागलपुर

बिहार विधान सभा में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने आज बड़ा ऐलान करते हुए सिल्क उद्योग को पुनर्जीवित करने का भरोसा दिया।

विधानसभा में भागलपुर के सिल्क उद्योग के संबंध में कांग्रेस विधायक अजीत शर्मा के सवाल के उत्तर में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नीतीश सरकार द्वारा भागलपुर को फिर से सिल्क सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीएसआईबीसी की जमीन पर सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी स्थापित होने जा रही है.

बियाडा की जो जमीन अभी खाली पड़ी है या जहां इकाइयां बंद है, वहां उद्योग लगाए जाएंगे ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके। सिल्क उद्योग को फिर से क्रियाशील करने के लिए योजना बन चुकी है. अब अमल करने की बारी है, उन्होंने कहा कि बुनकरों के बच्चों के लिए स्कूल की व्यवस्था भी की जा रही है।

शाहनवाज ने कहा कि जो भी सिल्क यूनिट हैं, उस पर उद्योग लगाना और उसमें रोजगार देना सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि भागलपुर सिल्क दुनिया में मशहूर है। इसको आगे बढ़ाने की दिशा में हमारी सरकार काम कर रही है। अजीत शर्मा के सवाल पर शाहनवाज ने कहा कि आपके सवाल का जवाब देते हुए मुझे खुशी हो रही है कि बंद मिलों को चालू करने के लिए पहले से हमने कार्यवाही की है।

बिहार में सिल्क उद्योग के दिन लौटेंगे, आज बिहार में सिल्क उद्योग की स्थिती काफी खराब है। लेकिन अब इसे लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जाएगी. इसे बर्बाद नहीं होने देंगे,यहां बता दें कि भागलपुर की पहचान कभी सिल्क उद्योग की वजह से हुआ करती थी, लेकिन आज वहां सिल्क उद्योग अपनी अंतिम सांसें गिन रहा है, शाहनवाज हुसैन खुद भागलपुर से सांसद रह चुके हैं।

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal