बिहार के सभी पुलिस लाइन में बनेगा हैलीपैड, रात में भी उतर सकेंगे हेलीकॉप्टर

बिहार के सभी जिला पुलिस लाइन में हैलीपैड बनेगा। यहां पर रात में भी हेलीकॉप्टर उतर सकेंगे। हैलीपैड को नाइट लैंडिंग के मकसद से इस कदर बनाया जाएगा कि वहां दिन हो या रात, किसी भी वक्त इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। हैलीपैड के तैयार होने से आपदा की घड़ी में तत्काल मदद पहुंचाना सरकार के लिए आसान होगा। साथ ही पुलिस लाइन में हैलीपैड होने से पुलिस को भी काफी सूहलियत होगी। विपरीत परिस्थितियों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पुलिस लाइन में हैलीपैड होने की वजह से इसके लिए अलग से सुरक्षा इंतजाम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी भी वक्त वहां हेलीकॉप्टर लैंड कराया जा सकता है। जिला पुलिस बल का संचालन पुलिस लाइन से ही होता है और यहां पर्याप्त संख्या में पुलिस रहती है। विधानमंडल में सोमवार को पेश बजट में सभी पुलिस लाइन में हैलीपेड की सुविधा उपलब्ध करने का उल्लेख किया गया है। साथ ही उड्डयन संस्थान के लिए नया सिमुसेटर तथा दो नया सेसना 172 आरग्लास कॉकपीट विमान खरीदने के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है।

पूर्णिया समेत राज्य के सुदूर क्षेत्रों में विमान सेवा शुरू होगी

दूसरी ओर पूर्णिया समेत राज्य के सुदूर क्षेत्रों में विमान सेवा शुरू की जाएगी। इसको लेकर सभी आवश्यक कार्रवाई राज्य सरकार करेगी। राज्य में हवाई संपर्कता बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य हो रहे हैं। विभिन्न शहरों में हवाई अड्डा का निर्माण कार्य चल रहा है। दरभंगा से विमान सेवा शुरू कर दिया गया है। पूर्णिया हवाई अड्डे के विकास और परिचालन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को 108 एकड़ भूमि हस्तांतरित कर दिया गया है। राजकीय हवाई अड्डा का पक्कीकरण, विस्तार, चहारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा है।

Courtesy : Live Hindustan

Avinash Roy

Editor-in-Chief at Samastipur Town Web Portal